Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana 2022 Eligbility, Benefits And Apply Online

MP Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana 2022 In Hindi

नमस्कार दोस्तो, आज के इस आर्टिकल में हम आपको  मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 ( MadhyaPradesh Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana In Hindi ) ( MP Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana 2022 In Hindi ) के बारे में बात करेंगे । आज हम आपको मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिस योजना का नाम मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 है । यह योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही है । आज के समय में देश में बढ़ते लिंगानुपात अंतर और घटती लड़कियों की संख्या के कारण पूरे देश में केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा लड़कियों के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं उन्ही योजनाओं में से एक मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना है । इस योजना के द्वारा मध्यप्रदेश की बेटियों के विवाह के शुभ अवसर पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है । इस योजना के द्वारा मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य की जनता में बेटियों के प्रति जागरूकता प्रदान करना चाहती है । यह योजना देश में बेटियों के लिए संचालित योजनाओं में से एक है । मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 क्या है, मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 कब शुरू हुई, मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 की पात्रता, मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज, मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तथा मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के बारे में पूरी तरह जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

What Is Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana 2022 मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 क्या है :

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजना है । इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा बेटियों के विवाह के शुभ अवसर पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है । प्रदेश के नागरिकों को बेटियों के विवाह के लिए कर्ज या ऋण लेना पड़ता है, इसी कारण मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के विवाह के अवसर पर ₹200000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है । इस राशि के द्वारा मध्यप्रदेश की बेटियां आर्थिक रूप से मजबूत हो सकती हैं । यह योजना मध्यप्रदेश में कारगर साबित हुई है क्योंकि इस योजना के द्वारा बेटियों के विवाह को भार नहीं समझा जाता है ।

Objective Of Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana 2022 मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 का उद्देश्य :

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश की बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है । इस योजना के द्वारा मध्यप्रदेश की बेटियों के विवाह के शुभ अवसर पर ₹200000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है जिसके द्वारा बेटियों के विवाह को खुशी-खुशी सम्पन किया जा सकता है । इस योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार भी बेटियों के विवाह करने में सक्षम हो पाया है तथा बेटियों के विवाह को भार नहीं समझा है । प्रदेश में लड़कियों की संख्या में कमी के कारण इस योजना को शुरू किया गया ।

Benifits Of Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana 2022 मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के लाभ :

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 द्वारा प्राप्त होने वाले लाभ निम्नलिखित हैं :

• मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के द्वारा बेटियों के विवाह पर ₹200000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है । 

• इस योजना के द्वारा लड़कियों को आर्थिक रूप से मजबूत किया जा सकता है ।

• मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के द्वारा विवाह के पश्चात बेटियों का सशक्तिकरण किया जा सकता है ।

• इस योजना के द्वारा बेटियां आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनेगी ।

• मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के द्वारा बेटियों के विवाह के अवसर पर कर्ज या ऋण नहीं लेना पड़ेगा ।

Eligbility Of Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana 2022 मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 पात्रता : 

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता निर्धारित की गई है जो कि निम्न प्रकार है –

• मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक पुत्री मध्य प्रदेश की स्थाई निवासी होना आवश्यक है ।

• इस योजना के लिए आवेदक पुत्री की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होना आवश्यक है ।

• आवेदक पुत्री सरकारी कर्मचारी या अधिकारी नहीं होनी चाहिए ।

• इस योजना के लिए आवेदक पुत्री के माता-पिता सरकारी कर्मचारी नहीं होने चाहिए ।

• मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के लिए आवेदक पुत्री आयकर दाता नहीं होनी चाहिए ।

Document Required For Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana 2022 मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज :

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं – 

• आवेदक पुत्री का आधार कार्ड 

• आवेदक पुत्री का आयु प्रमाण पत्र 

• आवेदक पुत्री का आय प्रमाण पत्र 

• आवेदक पुत्री का मूल निवास प्रमाण पत्र 

• आवेदक पुत्री का जाति प्रमाण पत्र 

• आवेदक पुत्री का राशन कार्ड 

• आवेदक पुत्री के दो फोटो 

• आवेदक पुत्री की ईमेल आईडी

How To Apply For Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana 2022 मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया :

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के लिए आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको जिला कलेक्टर कार्यालय जाना होगा । इस कार्यालय से फॉर्म प्राप्त कर, उस फोरम में पूछी गई समस्त जानकारी सही-सही भरकर, इस कार्यालय में पुनः जमा कराना होगा । इस प्रकार आप आसानी से मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

FAQ About Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana 2022 :

Q1. मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कितनी राशि प्रदान की जाती है ?

Ans : मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता 2022 के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दो लाख की राशि प्रदान की जाती है ।

Q2. मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के आवेदन के लिए फॉर्म माध्यम कौन सा है ?

Ans : मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना 2022 के लिए आवेदन ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकता है ।